ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 9 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। ताजा समाचार *** नवगछिया- गोसाईंगांव के पास नदी में डूबने से एक की मौत, लाश नहीं हुई बरामद, सिंघिया मकंदपुर निवासी अरुण साह का पुत्र राहुल कुमार के नाम की है चर्चा *** ***

बुधवार, 18 जनवरी 2017

बिहार का पहला स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड मिला मुंगेर के चंदन को

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत कार्ड छात्रों को ​मिलना शुरू हो गया. मुख्यमंत्री के सात निश्चयों में शामिल यह महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत मुंगेर से हुई है. इस मामले में मुंगेर का छात्र चंदन कुमार लकी रहा. उसे बिहार का पहला स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड मिला. वह कार्ड पाकर काफी खुश है.

छात्र संग्रामपुर का है रहनेवाला

जानकारी के अनुसार पूरे बिहार में 35 लाख छात्रों को कार्ड मिलना है. इसके लिए सरकार ने पिछले साल  घोषणा की थी. मंगलवार को बिहार में सबसे पहला स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पाकर चंदन गदगद है. चंदन की मानें तो यह उनकी मेहनत का परिणाम है. इससे मुंगेर भी गौरवान्वित हुआ है. वहीं मुंगेर के डीएम उदय कुमार ने खुशी जतायी. उन्होंने कहा कि बिहार का पहला स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड मुंगेर के छात्र को मिलना जिले भर के लिए गौरवपूर्ण है. चंदन मुंगेर के संग्रामपुर का रहनेवाला है. वह कहुआ गांव निवासी शंकर प्रसाद व रुक्मिणी देवी का पुत्र है. मालूम हो कि जानकारी के अुनसार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए मुंगेर के साथ बेतिया का एक नंबर में था. इसमें मुंगेर के छात्र का चयन अंतिम रूप से हो गया और उसे कार्ड भी निर्गत कर दिया गया.

31 अगस्त को इस पर लगी थी मुहर

गौरतलब है कि पिछले साल 31 अगस्त को हुई बैठक मे इस योजना पर फाइनल मुहर लगी थी. उस समय इसे राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) ने मंजूरी दी थी. एसएलबीसी की 57वीं बैठक में यह योजना सर्वसम्मति से पारित की गयी थी. यह योजना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चयों में एक आर्थिक हल युवाओं का बल के तहत बनी है. योजना में हायर एजुकेशन करने के लिए 12वीं पास स्टूडेंट्स को चार लाख तक लोन मिलेगा. लोन के दायरे में संस्थानों की फीस, रहने-खाने और पाठ्य सामग्री के खर्च शामिल होंगे.

पहला साल पांच लाख का लक्ष्य

बताया जाता है कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में बैंकों को लोन और ब्याज दोनों राशि की गारंटी राज्य सरकार देगी. लोन पर करीब 10 फीसदी इंटरेस्ट लगेगा. राज्य कैबिनेट की स्वीकृति के बाद इसे पिछले साल 02 अक्टूबर से ही इसे लागू कर दिया गया. लेकिन तमाम प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद पहला कार्ड जनवरी में जाकर निर्गत हुआ. इसमें कुल 35 लाख छात्रों को लोन देने की योजना है और पहला साल पांच लाख विद्यार्थियों को लोन देने का लक्ष्य रखा गया है. उसके बाद हर साल एक लाख का लक्ष्य रखा गया है. इसमें विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिये जाने का प्रावधान है. आवेदन की जांच और सत्यापन के बाद लोन स्वीकृत किये जाते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।