ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

प्रभात खबर में हरिवंश को मिली विदाई, आशुतोष चतुर्वेदी ने संभाली बागडोर

पटना : प्रभात खबर में हरिवंश को भावभीनी विदाई दी गई . रांची में सबों की आँखें नम थी . हरिवंश के आने के बाद ही प्रभात खबर को नवजीवन मिला था . आगे विस्तार और विश्वसनीयता ने प्रभात खबर के लिए नए मानक गढ़े .

हरिवंश जब जदयू की ओर से राज्य सभा भेजे गए, तब के बाद से ही उन्होंने प्रभात खबर का सीधा नेतृत्व छोड़ दिया था . पर ‘मेंटर’ तो सदैव रहे . लेकिन अब प्रभात खबर प्रबंधन ने हरिवंश की जगह आशुतोष चतुर्वेदी को नया प्रधान संपादक नियुक्त कर दिया है . उन्होंने अपना दायित्व संभाल भी लिया है .

हरिवंश के विदाई समारोह की चर्चा करते हुए प्रभात खबर, रांची के स्थानीय संपादक विजय पाठक ने लिखा –
‘मैं साैभाग्यशाली हूं… मुझे हरिवंश सर जैसे पत्रकार के साथ 27 वर्ष काम करने का माैका लगा. हमलाेग उन्हें बहुत मिस करेंगे.  बुधवार शाम काे प्रभात खबर परिवार ने हरिवंश सर के सम्मान में समाराेह का आयाेजन किया. सुबह नये प्रधान संपादक आशुताेष चतुर्वेदी का स्वागत भी किया गया.’

जानिये प्रभात खबर के नए संपादक आशुतोष चतुर्वेदी को

आशुतोष चतुर्वेदी प्रभात खबर में आने के पहले हिन्दी दैनिक ‘अमर उजाला’ के एग्जिक्यूटिव एडिटर थे .चतुर्वेदी को पत्रकारिता का 30 साल का अनुभव है . आशुतोष चतुर्वेदी ने ‘बीबीसी लंदन’ में तीन साल और फिर पांच साल ‘बीबीसी दिल्ली’ में कार्य किया है.  उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ‘माया’ में ट्रेनी के रूप में की थी.

इसके बाद ‘इंडिया टुडे’,  ‘संडे आब्जर्वर’,  ‘ दैनिक जागरण’, ‘बीबीसी लंदन’ और ‘दिल्ली’ होते हुए ‘अमर उजाला’ के कार्यकारी संपादक बने .  वे  करियर के प्रारंभ में अमर उजाला के दिल्ली ब्यूरो चीफ भी रह चुके हैं . उन्हें रिपोर्टिंग, अखबार के प्रोडक्शन और बेवसाइट तीनों का व्यापक अनुभव है . उन्होंने देश के राष्ट्रपति और कई वरिष्ठ पदों पर आसीन शख्सियतों के साथ कई विदेश यात्राएं भी की है .

चतुर्वेदी ने ‘बीबीसी हिंदी’ की वेबसाइट लांच करने में अहम भूमिका निभाई थी . प्रभात खबर में जाने से पहले अमर उजाला में इनके पास नेशनल न्यूजरूम, नेशनल ब्यूरो,आउटस्टेशन संवाददाताओं और सभी संपादकों से समन्वय की जिम्मेदारी थी .उन्होंने अमर उजाला के दबदबे को स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई . यूपी में अमर उजाला के प्रसार में 20 फीसदी वृद्धि में उनका अहम योगदान  भी माना जाता रहा है .