ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

30 हजार के लेन-देन पर भी देना होगा पैन कार्ड नंबर

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार कम से कम नकदी वाली व्यवस्था को प्रोत्साहन दे रही है। इसके लिए नकदी की निकासी को लेकर प्रतिबंध लगाने की भी तैयारी चल रही है। सरकार अपने आगामी बजट में नकदी के उपयोग को लेकर बड़े हतोत्साहन की घोषणा कर सकती है।

50 हजार से घटकर 30 हजार होगी सीमा 
सूत्रों की माने तो अब सरकार कैश ट्रांजेक्शन में पैन कार्ड की सीमा को भी कम कर सकती है। अभी जहां 50 हजार रुपए के लेन-देन में पैन कार्ड नंबर देना होता है। 50 हजार रुपए की इस सीमा को कम करके 30 हजार किया जा सकता है। यानि अब 30 हजार रुपए का कैश ट्रांजेक्शन करते समय भी आपको अपना पैन कार्ड नंबर शेयर करना पड़ेगा। सूत्रों के अनुसार व्यापारिक लेन-देन की सीमा को भी कम किया जाएगा।

कम नकदी बनाए रखने के लिए सरकार करेगी बड़ी घोषणाएं 
इसके साथ ही आगामी बजट में सरकार एक निश्चित कैश सीमा के ऊपर के लेन-देन पर भी शुल्क लगा सकती है। इन सभी प्रावधानों से सरकार को कम से कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था बनाए रखने में मदद मिलेगी। ऐसा माना जा रहा था कि बैंकों और एटीएम पर से नकदी सीमा के प्रतिबंधों को हटाने के बाद फिर से बाजार में उतना ही कैश आ जाएगा जितना पहले था। मगर सरकार की ओर से लागू होने वाले नए नियमों से भारत में कैशलेस इकोनोमी बनी रहेगी। सरकार अपनी सभी योजनाओं में डिजिटल पेमेंट को ही प्रोत्साहन देगी। डिजिटल लेन-देन के लिए देश के युवाओं को भी शिक्षित किया जाएगा।