ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

पतंगोत्सव : गंगा में नाव हादसा, 19 की मौत

पटना : राजधानी के सबलपुर गंगा दियारा में पतंगोत्सव के दौरान शनिवार को बड़ा हादसा हो गया. पतंगोत्सव में शामिल होने गए लोगों को वापस लेकर लौट रही एक नाव गंगा में पलट गयी जिसमें आधिकारिक तौर पर अभी तक 17 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है. उधर NIT घाट पर गंगा से 18 लोगों का शव निकाला गया है.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटना पर दुख जताते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं.

मिली जानकारी के अनुसार सबलपुर दियारा से गांधी घाट लौट रहे इस नाव में करीब 40 से 50 लोग सवार थे. नाव जैसे ही लोगों को लेकर थोड़ी दूर आगे बढ़ी कि ओवरलोड के कारण पलट गयी.

नाव की नहीं थी पर्याप्त व्यवस्था 

मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को पटना के सबलपुर गंगा दियारा में पतंगोत्सव में भाग लेने गए लोग जब उत्सव मना कर लौट रहे थे, तभी NDRF की नाव लोगों को वापस लेकर लौट रही थी. इसी बीच नाव गंगा में पलट गयी. बताया जाता है कि नाव पर करीब 40 लोग सवार थे. NDRF की टीम ने घायलों को गंगा से बाहर निकालकर इलाज के एम्बुलेंस से PMCH भेज दिया है. वहां लोगों की हालत चिंताजनक बनी हुई है.

स्थानीय लोगों के अनुसार प्रशासन की ओर से पतंगोत्सव में शामिल होने गए लोगों को वापस लाने के लिए प्रशासन की ओर से कोई खास इंतजाम नहीं किया गया था. इस वजह से लोगों के बीच सीमित नावों के बीच ही वापस लौटने के लिए अफरा तफरी मची रही और इस वजह से नाव पर ज्यादा लोग सवार हो गए जिसके कारण हादसा हो गया.

मौके पर पहुंचे वरीय अधिकारी 

बताया जाता है कि अभी भी सबलपुर दियारा में सैकड़ों लोग फंसे हुए हैं. उन्होंने लाने के लिए प्रशासन ने वोट भिजवाया है. गांधी घाट पर डीएम संजय अग्रवाल समेत अन्य वरीय अधिकारी पहुंच कर राहत कार्य में जुटे हैं. संजय कुमार अग्रवाल खुद घटनास्थल पर पहुंच कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं.

गांधी घाट पर मची चीख पुकार 

घटना के बाद बाद गांधी घाट पर चीख पुकार की स्थिति उत्पन्न हो गयी. दियारा से किसी तरह वापस लौटे लोग रो-रोकर कर इस घटना की स्थिति बयां कर रहे थे. लोगों ने बताया कि प्रशासन की तरफ से बेहतर इंतजाम नहीं होने की वजह से हमारे अपनों की जान पर आफत बन आई है. कई लोग अभी भी उस पार फंसे हैं. कई लोगों की मौत भी हो चुकी है, कई लापता हैं. लेकिन, प्रशासन के लोग इस बात को दबा रहे हैं.