ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

पारा पहुंचा 42 पर, हॉट वेब को तैयार है नवगछिया

पारा 42 पर, हॉट वेब को तैयार है नवगछिया

नवबिहार न्यूज नेटवर्क।
बिहार सरकार ने गर्मी का बढ़ता पारा और गर्म हवा के तेवर को देखते हुए सभी जिले के सिविल सर्जनों को रेड अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही आदेश भी दिया है कि ओआरएस पावडर एवं पैरासिटामॉल की कमी किसी भी सूरत में नहीं होनी चाहिये।

तैयार है अनुमंडलीय अस्पताल नवगछिया
अनुमंडलीय अस्पताल नवगछिया के उपाधीक्षक डॉ बीपी राय ने बताया कि सरकार के निर्देश के अनुसार हमारा अस्पताल बिलकुल तैयार है, सारी सुविधा उपलब्ध है।

अनुमंडल पदाधिकारी ने दी राहत
इस भीषण गर्मी और गर्म हवा से राहत दिलाने के लिये नवगछिया के अनुमंडल पदाधिकारी राघवेंद्र सिंह ने अपने कार्यालय वेश्म सहित गोपनीय शाखा और न्यायालय कक्ष में आने वाले लोगों और कार्यरत कर्मियों के लिये कूलर की व्यवस्था चालू कर दी है।

संस्थाओं द्वारा चालू किये गए प्याऊ
नवगछिया की सक्रिय संस्था क्लीन नवगछिया ग्रीन नवगछिया द्वारा शहर में दो जगहों पर एवं मारवाड़ी युवा मंच द्वारा शहर में एक जगह शीतल पेय जल की व्यवस्था चालू कर दी गयी है, जल्द ही और भी जगहों पर चालू करने की योजना है।

सोयी हुई है कई संस्थायें
नवगछिया में कई संस्थायें और भी हैं जो अब तक इस मामले में भी सोयी हुई है। जैसे लायंस क्लब ऑफ़ नवगछिया टाउन, नवगछिया केमिस्ट एन्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन, कपड़ा विक्रेता संघ, स्वर्णकार संघ, रेडीमेड वस्त्र विक्रेता संघ, खाद बीज विक्रेता संघ, वाणिज्य परिषद इत्यादि।

कई जगहों पर है परेशानी
हाल अनुमंडलीय अस्पताल परिसर का
नवगछिया स्थित अनुमंडलीय अस्पताल परिसर में मात्र एक ही चापाकल कार्यरत बताया जा रहा है, जहां एक खराब है तथा कई के चोरी हो जाने की बात बतायी जाती है। शुद्ध पेयजल की एक मशीन भी लगी है पर रोगियों तक के लिये नशीब नहीं होता है।

हाल अनुमंडल मुख्यालय का
अनुमंडल मुख्यालय में भी चापाकल की संख्या में काफी कमी है, शुद्ध पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं होने से कर्मचारियों और अधिकारीयों तक को शुद्ध पानी खरीद कर पीना पड़ता है।

हाल प्रखंड सह अंचल परिसर का
प्रखंड सह अंचल परिसर नवगछिया में भी कहने को तीन चापाकल तो है परंतु शुद्ध पेयजल का सपना यहां भी अधूरा पड़ा है। यहां कराई गयी बोरिंग खराब रहने के कारण शुद्धपेजल की मशीन और शीतल जल की मशीन लगने के बाद से काम में नहीं आ रही है। यहां भी आम जनता को कौन पूछे अधिकारी और कर्मचारी तक को खरीद कर शुद्ध पानी पीना पड़ता है।

हाल पेट्रोल पम्पों का
नवगछिया स्थित किसी भी पेट्रोल पम्प पर शुद्ध पेय जल की कोई व्यवस्था नजर नहीं आती है। जबकि पेट्रोल और डीजल के मूल्य में शुद्ध पेयजल और टायरों में हवा जांच का शुल्क भी शामिल है।

नगर पंचायत की व्यवस्था
नवगछिया नगर पंचायत के 23 वार्डों में से किसी भी वार्ड में नगर पंचायत द्वारा या उसके वार्ड पार्षदों द्वारा शुद्ध पेयजल की कोई व्यवस्था आज तक नहीं की जा सकी है। इसके लिये योजना जरूर बनायी जा चुकी है, लेकिन कब तक लागू या चालू हो सकेगी इसकी जानकारी किसी को नहीं है। हाँ, तीस वर्षों से लौह युक्त जल की आपूर्ति सुबह सुबह जरूर की जाती है।