ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

शिक्षक दिवस पर केंद्र के कदम पर विवाद


शिक्षक दिवस को गुरू उत्सव के तौर पर मनाने और उस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्कूली बच्चों से संवाद करने की केंद्र सरकार की योजना विवादों में घिर गई है और विपक्षी कांग्रेस के अलावा भाजपा के सहयोगी एमडीएमके तथा पीएमके जैसे दलों ने भी सरकार की निंदा की है। हालांकि मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने विपक्ष के कदम को अफसोसजनक बताया और साफ किया कि संवाद में विद्यार्थियों की सहभागिता स्वेच्छा से होगी।
कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने शिक्षक दिवस का नाम बदलने को पैकेजिंग कवायद करार दिया और कहा कि सरकार पैकेज और लेबल बदलने का प्रयास कर रही है। तमिलनाडु में भाजपा के दो सहयोगी दलों ने शिक्षक दिवस का नाम बदलकर गुरु उत्सव किए जाने पर द्रमुक के साथ विरोध जताया। पीएमके ने इसे संस्कृत थोपने की कोशिश करार दिया।
पीएमके नेता एस रामदॉस और एमडीएमके नेता वाइको ने मांग उठाई कि केंद्र सरकार शिक्षक दिवस का नाम बदलकर गुरु उत्सव करने के आदेश को तत्काल वापस ले। द्रमुक अध्यक्ष एम करुणानिधि ने इस कदम का विरोध करते हुए आरोप लगाया है कि यह तमिल भाषा और समाज को नीचा दिखाने की साजिश है।
 
सरकार का फैसला विवादों में घिरने के बाद स्मति ने दिन में दो बार मीडिया से बातचीत कर स्थिति को संभालने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने शिक्षक दिवस का नाम नहीं बदला है। गुरु उत्सव नाम से एक निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जानी है। अगर किसी को शिक्षकों को सम्मानित किए जाने की बात से आपत्ति है तो मुझे अफसोस है।