ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

डांस करने पर जेल और 91 कोड़े की मिली सजा


ईरान में फेरेल विलियम्स के हिट गाने ‘हैप्पी’ पर डांस का वीडियो बनाकर इंटरनेट पर अपलोड करना यहां के सात युवाओं के लिए काफी महंगा साबित हुआ। इन युवाओं को न सिर्फ छह महीन से एक साल तक की कैद बल्कि 91 कोड़े मारने की सजा भी सुनाई गई।
इन युवाओं ने डांस के वीडियो को स्मार्टफोन पर रिकॉर्ड करके कई बार यू-ट्यूब पर अपलोड किया था। इस वीडियो में तीन युवतियां बिना नकाब के हैं जो तीन युवकों के साथ एक कमरे में, छत पर और गली में डांस करती दिखाई दे रही हैं। सोशल नेटवर्किंग साइट यू-ट्यूब पर इस वीडियो क्लिीपिंग को लाखों लोगों ने बहुत बार देखा।
गत मई में इस मामले में पुलिस ने इन सभी को गिरफ्तार किया था लेकिन बाद में सरकारी टेलीविजन पर उपस्थित होकर इस कृत्य के लिए पछतावा व्यक्त किए जाने पर इन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया था।
एक वकील ने कल बताया कि अदालत ने इनमें से एक युवती को वीडियो ऑनलाइन किए जाने का दोषी ठहराते हुए एक साल की कैद और 91 कोड़े लगाने की सजा के साथ अन्य को छह माह की कैद और 91 कोड़े लगाने की सजा दी है। हालांकि अदालत ने सजा को तीन साल के लिए स्थगित कर दिया है।
दूसरी तरफ अमेरिका ने इस घटना पर गहरी चिंता व्यक्त की है और इस मामले में आरोपियों को दी गई सजा से असहमति जाहिर की है। अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता के मुताबिक आरापियों को दी गई सजा स्वीकार योग्य नहीं है और यह वीडियो में शामिल लोगों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन है। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने भी आरोपियों की सजा को असंगत एवं अनुचित बताया है।