ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

बिहार : छपरा की प्रिंसिपल के पक्ष में टीचरों का विद्रोह

बिहार के सारण जिले के छपरा में धर्मसती गंदमान प्राथमिक विद्यालय में मिड-डे मील
हादसे की आरोपी स्कूल प्रिंसिपल के खिलाफ कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी होने के बाद बिहार के लगभग 72 हजार स्कूलों के 3 लाख शिक्षकों ने मिड-डे मील बांटने से इनकार कर दिया. शिक्षकों का कहना है कि स्कूल प्रिंसिपल की कोई गलती नहीं है.
छह दिन पहले मिड-डे मील खाकर 23 बच्चों की मौत हुई थी. तब से आरोपी सरकारी स्कूल प्रिंसिपल अपने पति के साथ फरार है. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अनिल कुमार झा ने प्रिंसिपल मीना देवी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया. इस बीच राज्य सरकार ने छपरा में धर्मसती गंदमान प्राथमिक विद्यालय में मिड-डे मील योजना की निगरानी के लिए जिम्मेदार खंड शिक्षा विस्तार अधिकारी सत्येंद्र कुमार सिंह की सेवाएं समाप्त कर दीं.
बीते मंगलवार को मिड-डे मील मामले के संबंध में सारण पुलिस ने अदालत से गिरफ्तारी वारंट जारी करने की गुहार लगाई थी.
प्रिंसिपल के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 302 (हत्या), 120 बी (आपराधिक साजिश) के तहत प्राथमिकी पहले ही दर्ज की जा चुकी है. निलंबित की जा चुकी मीना देवी इस मामले के बाद से अपने पति के साथ फरार हैं.
सारण के पुलिस अधीक्षक सुजीत कुमार ने कहा, फरार चल रही स्कूल की प्रिंसिपल मीना देवी और उनके पति अर्जुन राय के बारे में सुराग के आधार पर विभिन्न स्थानों पर छापे मारे जा रहे हैं लेकिन हम अब तक उन्हें पकड़ नहीं पाये हैं.
मिड-डे मील में जहरीला पदार्थ होने की पुष्टि करते हुए फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला ने कहा कि विशेषज्ञों ने कंटेनर में रखे तेल, बचे भोजन और अन्य खाद्य सामग्री के नमूनों की जांच की और विषाक्त भोजन में मोनोक्रोटोफोस जैसा जहरीला पदार्थ (आर्गनोफोस्फेट इंसेक्टीसाइड) पाया गया है. सारण के जिला मजिस्ट्रेट अभिजीत सिन्हा ने कहा कि स्कूल प्रिंसिपल की सेवाएं खत्म करने की प्रक्रिया भी जारी है. सिन्हा ने कहा कि सरकार के निर्देशों के अनुसार, इस स्कूल को पास के एक मिडिल स्कूल से संबद्ध किया जा रहा है.
उधर राजधानी पटना में नाराज एनएसयूआई सदस्यों ने शिक्षा मंत्री पी के शाही के इस्तीफे की मांग करते हुए उनके आवास के सामने प्रदर्शन किया. पटना मेडिकल कालेज एवं अस्पताल के अधीक्षक अमरकांत झा अमर ने कहा कि 24 बच्चों और भोजन पकाने वाली मंजू देवी की स्थिति में सुधार के संकेत मिल रहे हैं.