ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

छात्रहित में जल्द चालू होंगे सभी कॉलेजों में बंद पड़े छात्रावास - कुलपति

छात्रहित में जल्द चालू होंगे सभी कॉलेजों में बंद पड़े छात्रावास - कुलपति
नव-बिहार समाचार/ शिक्षा संसार, भागलपुर। तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डा जवाहर लाल ने कहा है कि सभी कॉलेजों में बंद पड़े छात्रावास छात्रहित में जल्द चालू होंगे। टीएमबीयू के डीएसडब्ल्यू प्रो. बिजेंद्र कुमार, प्रॉक्टर प्रो. अर्चना कुमारी साह और विश्वविद्यालय इंजीनियर संजय कुमार ने गत दिनों जेपी कॉलेज नारायणपुर, जीबी कॉलेज नवगछिया और मदन अहिल्या महिला महाविद्यालय नवगछिया का निरीक्षण कर वहां के छात्रावासों की स्थिति को जाना था। 
विश्वविद्यालय पीआरओ डा दीपक कुमार दिनकर ने बताया कि टीएमबीयू के कुलपति प्रो. जवाहर लाल ने डीएसडब्ल्यू को सभी बंद पड़े हुए छात्रावासों को छात्र हित में अविलंब चालू करने का निर्देश दिए हैं। ताकि छात्रों का आवासन छात्रावासों में सुनिश्चित हो सके।
निरीक्षण के उपरांत डीएसडब्ल्यू ने बताया की जेपी कॉलेज नारायणपुर के छात्रावास में पहुंच पथ, बिजली, पानी आदि व्यवस्था की कमी थी। जिसे दूर करने का निर्देश वहां के प्रभारी प्राचार्य को दिया गया है। व्यवस्था सुदृढ़ करने और आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के बाद जल्द ही छात्रावास को चालू कर दिया जाएगा। 
विश्वविद्यालय की टीम ने मदन अहिल्या महिला महाविद्यालय नवगछिया का भी निरीक्षण किया। एमएएम कॉलेज के दोनों गर्ल्स छात्रावासों में से एक छात्रावास की स्थिति थोड़ी बहुत अच्छी है। इस हॉस्टल में फर्श की भी अच्छी स्थिति है। केवल बाउंड्री वॉल को ऊंचा उठाना होगा। जबकि इसी महाविद्यालय के दूसरे छात्रावास में फर्श की स्थिति अच्छी नहीं है तथा पानी की भी व्यवस्था नहीं है। लिहाजा एमएएम कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य को अविलंब व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा गया ताकि जल्द से जल्द छात्राओं के लिए हॉस्टल चालू किया जा सके। 
वहीं जीबी कॉलेज में बने पुरुष छात्रावास में अवैध रूप से रह रहे लोगों को हॉस्टल खाली करने का आदेश दिया गया है। इसमें नए सिरे से आवेदन लेकर छात्रों का नामांकन लिया जाएगा। कैंपस से मवेशियों को हटाने और मूलभूत व्यवस्था को दुरुस्त करने को कहा गया।
डीएसडब्ल्यू ने बताया की तीनों कॉलेजों के प्रभारी प्राचार्यों को छात्रावासों को चालू करने से पहले सभी जरूरी व्यवस्थाओं और संसाधनों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया है।
मारवाड़ी कॉलेज स्थित गर्ल्स हॉस्टल की सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त पाई गई। इस माह के अंतिम सप्ताह तक छात्रावास का उद्घाटन होने की संभावना है।