ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भारत बना टी 20 क्रिकेट का विश्व विजेता, देश भर में छायी खुशी, खूब छोड़े गए आधी रात को पटाखे

भारत बना टी 20 क्रिकेट का विश्व विजेता, देश भर में छायी खुशी, खूब छोड़े गए आधी रात को पटाखे
नव-बिहार समाचार। इस बार के खेल में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टी20 क्रिकेट विश्वकप अपने नाम कर ही लिया है। काफी रोमांचक मुकाबले के साथ फाइनल में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर एक बार फिर टी 20 में तिरंगा लहरा दिया। इसके साथ ही पूरे भारत में आधी रात को दिवाली जैसा माहौल बन गया। हर छोटे बड़े शहरों से पटाखों की गूंज आने लगी।
बताते चलें कि जहां भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में सात विकेट खोकर 176 रन बनाए। जो टी 20 क्रिकेट के फाइनल में यह भारत का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। फाइनल में विराट कोहली का बल्ला गरजा। विराट ने 56 गेंदों में शानदार 76 रनों की पारी खेली। जबकि रोहित शर्मा के जल्द आउट हो जाने के बाद कोहली ने भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। अक्षर पटेल ने स्कोर को 170 के पार ले जाने में सहयोग किया। 
इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत में साउथ अफ्रीका को दबाव में ला दिया, लेकिन आखिरी ओवरों में हाइनरिक क्लासन ने अफ्रीका को गेम में ला दिया। उन्होंने धुंआधार पारी खेली। अंत तक दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 169 रन ही बना सकी। बल्लेबाजों और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने साउथ अफ्रीका को फाइनल में 7 रन से हराकर खिताब अपने नाम किया। 
भारत ने अजेय रहते हुए चैंपियनशिप जीती है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 176 रन बनाए थे। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 169 रन बना सकी। इस जीत के साथ भारत ने 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर दिया। भारत ने इससे पहले 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। वहीं, भारत ने 17 साल बाद टी20 विश्व कप जीता है। 13 साल बाद कोई विश्व कप जीता है। 2011 में भारत ने वनडे विश्व कप जीता था।
इस ताजा खेल में एक समय ऐसा आया जब क्लासन व डिकॉक ने एक ओवर में 24 रन मारे। ज़रूरत थी 30 गेंद में 30 रन बनाने की और रोहित लेकर आए बुमराह को गेंदबाज़ी करने। लग रहा था दक्षिण अफ्रीका अपना पहला विश्व कप आराम से जीत जाएगी। पर बुमराह ने लगाया ऐसा ब्रेक कि मैच पलट गया। अगले ओवर में हार्दिक ने क्लासेन का विकेट ले लिया और द. अफ्रीका फिर संभल नहीं सकी। हार्दिक ने 20 रन देकर 3 विकेट लिए जिसमें दक्षिण अफ्रीका के दोनों ख़तरनाक बल्लेबाज डिकॉक व क्लासन शामिल हैं।