ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नवगछिया: नीट परीक्षा केंद्र तीसरी बार बना बाल भारती विद्यालय, आज शामिल होंगे 600 परीक्षार्थी

नवगछिया: नीट परीक्षा केंद्र तीसरी बार बना बाल भारती विद्यालय, आज शामिल होंगे 600 परीक्षार्थी
राजेश कनोडिया (नव-बिहार समाचार / शिक्षा संसार), नवगछिया (भागलपुर)।राष्ट्रीय स्तर की देशभर में 5 मई रविवार को होने वाली नीट की परीक्षा का पूरे बिहार में जहां 35 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। वहीं भागलपुर जिले में इस महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए आठ केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें से एक केंद्र गंगा पार नवगछिया नगर स्थित बाल भारती विद्यालय में इस बार भी इस परीक्षा के लिए लगातार तीसरी बार परीक्षा केंद्र बनाया गया है। बाल भारती विद्यालय में यह परीक्षा केंद्र बनाए जाने से जहां परीक्षार्थियों को काफी सुविधा होती है। वही इस परीक्षा के लिए विद्यालय प्रबंधन द्वारा सभी तरह की समुचित सुविधा और व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जा रही है। 
बताते चलें कि बाल भारती विद्यालय में बनाए गए इस परीक्षा केंद्र में इस बार 600 परीक्षार्थी यहां परीक्षा देंगे। इसके लिए विद्यालय के प्रशासक डीपी सिंह एवं प्राचार्य नवनीत सिंह ने बताया कि यहां इस बार 600 परीक्षार्थियों के लिए यह केंद्र बनाया गया है। जिसमें एक कमरे में 24 छात्र ही शामिल होंगे। एक बेंच पर एक ही छात्र बैठेगा। इसलिए पूरे स्कूल में 25 कमरे में यह परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से ली जाएगी। इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी परीक्षा कक्ष के पास जैमर भी लगाया गया है। जिससे किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस काम नहीं करेगा। बायोमेट्रिक जांच के बाद ही परीक्षार्थी को प्रवेश करने दिया जायेगा। बताते चलें कि इस परीक्षाको लेकर काफी संख्या में परीक्षार्थियों के साथ-साथ इससे ज्यादा संख्या में लगभग दुगुनी अथवा तीन गुनी संख्यामें परीक्षार्थियों के साथ उनके अभिभावक और सहयोगी भी इसका विद्यालय के आसपास जमा हो जाते हैं तथा वाहनों से पहुंचते हैं। जिसकी वजह से स्कूल के आसपास मुख्य मार्ग में पुरी तरह से जाम की स्थिति बन जाती है। जहां आम लोगों का आवागमन पूरी तरह से प्रभावित और बाधित हो जाता है। जबकि प्रशासन के स्तर से परीक्षा केंद्र के गेट पर काफी कम संख्या में 4 या 5 पुलिस कर्मियों और पदाधिकारी की तैनाती की जाती है। जबकि आवागमन काफी प्रभावित होता है। इसे लेकर यातायात व्यवस्था को बनाए रखने के लिए यातायात सुविधा को दुरुस्त रखना अति आवश्यक है। 
बताते चलें कि यह परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से 5:30 तक चलेगी। इसके लिए परीक्षार्थियों का आना सुबह 10:00 बजे से शुरू हो जाता है। सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करनेका समय अलग-अलग निर्धारित किया गया है। जो की सुबह 11:00 बजे से प्रारंभ हो जाता है और 1:00 तक यह प्रवेश का क्रम लगातार जारी रहता है। इसलिए इस मार्ग में परीक्षार्थी बहुत पहले से आना शुरू हो जाते हैं जिससे जाम की समस्या दिन भर बनी रहती है।