ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

Success Story: इस शख्स ने आईआईटी करने के बाद आईएएस अधिकारी से भी दिया इस्तीफा

Success Story: इस शख्स ने आईआईटी करने के बाद आईएएस अधिकारी से भी दिया इस्तीफा 
Success Story of gaurav kaushal: ये कहानी है गौरव कौशल की, जो हरियाणा से हैं। उनकी स्कूलिंग पंचकुला से हुई थी। गौरव कौशल ने 12वीं के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए JEE MAIN & ADVANCE परीक्षा दी। ये एग्जाम भी देश के मुश्किल एंट्रेंस टेस्ट्स में से एक है। इसे पास करने के बाद उन्होंने IIT दिल्ली में दाखिला पा भी लिया। लेकिन एक साल पढ़ाई करने के बाद उनका इसमें मन नहीं लगा। जिस जगह पर पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स ख्वाब बुनते हैं। वहां दाखिले पाने, एक साल पढ़ लेने के बाद कौशल ने उसे छोड़ दिया। 

IIT दिल्ली छोड़ने के बाद कौशल ने बिट्स पिलानी में एडमिशन लेकर वहां से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया। यहां से पढ़ते हुए भी उन्होंने एक साल बाद कॉलेज और कोर्स छोड़ने के बाद फाइनली पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से बीटेक किया। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते हुए उन्होंने देश सेवा करने की ठानी और पढ़ते हुए ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की। 2012 में यूपीएससी परीक्षा पास की और ऑल इंडिया रैंक 38 पाकर आईडीईएस (भारतीय रक्षा संपदा सेवा) में गए।
एसएससी सीजीएल भी पास किया, लेकिन वहां मिलने वाले पद नहीं स्वीकार किए। यूपीएससी परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए मेंटरिंग करते हैं। यूपीएससी पास करने के बाद वह हिमाचल प्रदेश कसौली में CEO के पद पर काम किया। चंडीगढ़ में डिफेंस एस्टेट ऑफिसर के तौर पर काम किया, जलंधर में भी डिफेंस एस्टेट ऑफिसर रहे, फिर नौकरी से इस्तीफा दिया।
गौरव वर्तमान में कंटेट क्रिएटेर के तौर पर काम करते हैं। उनके यूट्यूब चैनल और इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो हैं। वह लगातार एग्जाम स्ट्रेटजी और फिटनेस पर Vloging करते हैं। गौरव ने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर जानकारी दी हुई है कि वह UPSC CSE-2012 से हैं। स्टूडेंट्स के लिए Mentor हैं। UPSC CSE, IIT-JEE & SSC CGL पास किया है। 16 सालों से Fitness Enthusiast हैं। इन्होंने नैंसी लूंबा से शादी की है।