ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

बजट की बड़ी बात: नवगछिया को भी मिली शौगात, अमृत भारत स्टेशन के तहत यात्रियों को मिलेगी उच्च श्रेणी की सुविधा

बजट की बड़ी बात: नवगछिया को भी मिली शौगात, अमृत भारत स्टेशन के तहत यात्रियों को मिलेगी उच्च श्रेणी की सुविधा

राजेश कानोडिया, नव-बिहार न्यूज, नवगछिया (भागलपुर)। 
केन्द्र सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा एक फरवरी को संसद में भी पेश किये गए आम बजट में नवगछिया को भी खास शौगात दी गई है। इसके तहत बजट में घोषित की गई अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत सोनपुर रेल मंडल के 
नवगछिया स्टेशन का भी चयन किया गया है। इसके साथ साथ 17 अन्य स्टेशनों का भी चयन किया गया है। जहाँ रूफटॉप प्लाजा और सिटी सेंटर बनेंगे। यहां लंबे प्लेटफॉर्म, गिट्टी रहित रेल ट्रैक और 5जी कनेक्टिविटी की उपलब्धता के साथ अन्य यात्री सुविधाओं में विस्तार होगा। इस अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत सोनपुर रेल मंडल के 18 स्टेशनों मुजफ्फरपुर, ढोली, रामदयालु नगर, बरौनी, हाजीपुर, खगड़िया, मानसी, नवगछिया, दलसिंहसराय, सोनपुर, लखमीनिया, शाहपुर पटोरी, महेशखूंट, दिघवारा, साहेबपुर कमाल, भगवानपुर और बेगूसराय का चयन किया गया है।

इसके साथ ही बिहार को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा मिला है। राजधानी और तेजस एक्सप्रेस से भी तेज गति से चलने वाली यह ट्रेन पटना से होकर गुजरेगी। रेल राज्यमंत्री राव साहब पाटिल दानवे ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि एक जोड़ी 'वंदे भारत एक्सप्रेस' का जुलाई तक पटना जंक्शन से गुजरना शुरू हो जाएगा। इसमें 16 कोच होंगे। पटना से बुलेट ट्रेन गुजरने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण हेतु भी केंद्रीय बजट में राशि का प्रावधान किया गया है। इसके लिए दिल्ली से वाराणसी, आरा, पटना, गया होते हुए कोलकाता तक एलिवेटेड लाइन बननी है। 

सोनपुर मंडल रेल सलाहकार समिति के सदस्य प्रवीण कुमार भगत ने बताया कि केन्द्र सरकार के निर्देश पर रेल मंत्रालय द्वारा अमृत भारत योजना देश भर में लगभग 1000 स्टेशनों में लागू होगी। इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों का मास्टर प्लान तैयार करना और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चरणों में मास्टर प्लान का कार्यान्वयन करना है। इस नई योजना के तहत प्रत्येक चयनित छोटे स्टेशन पर 10 से 20 करोड़ रुपये का निवेश होगा और काम एक साल या अधिकतम डेढ़ साल में पूरा किया जाएगा। जिसके तहत स्वचालित सीढ़ी, लिफ्ट, ट्रेन कोच इंडिकेटर, लाइब्रेरी, रूफटॉप प्लाजा, सिटी सेंटर, 5जी कनेक्टिविटी मुफ्त वाईफाई, लंबे प्लेटफार्म, अव्वल दर्जे के यात्री प्रतीक्षालय, बुक स्टॉल जैसी कई महत्वपूर्ण यात्री सुविधाओं में इजाफा किया जाना है।