ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

आ सकती है तेज आंधी या हो सकती है बारिश

आ सकती है तेज आंधी या हो सकती है बारिश

नव-बिहार समाचार (नस), भागलपुर/ पटना। दिसम्बर और जनवरी में भीषण ठंड से लोगों को कंपकपाने के बाद सबको फरवरी में थोड़ी राहत मिली है, लेकिन अब एक दूसरी मुसीबत का पुर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है। राजधानी पटना और स्मार्ट सिटी भागलपुर सहित समूचे बिहार में मौसम के बदले हुए तेवर को लेकर फिर से अलर्ट किया गया है।

मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए विशेषज्ञों ने कहा है कि 13-14 फरवरी को तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। जैसा कि देखा जा रहा है कि आसमान में बीते तीन दिनों से आंशिक बादल छाये हुए हैं। सूर्य एवं बादलों के बीच चल रही आंख मिचौली से मौसम बदलने को लेकर लोग भी सहमे हुए हैं। हवा में नमी की मात्रा 80-85 फीसदी होने की वजह से भी मौसम में भारी पन साफ दिखने लगा है।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी प्रो. वीरेंद्र कुमार ने पूर्वानुमान में बताया कि 13-14 फरवरी को तेज हवाओं के साथ बारिश होने की पूरी उम्मीद की जा रही है। तेज आंधी भी आ सकती है। इसलिए लोगों को बचकर रहना होगा। पेड़ या जर्जर मकानों दूर रहना होगा। क्योंकि आंधी में जहां कई पेड़ टूट सकते हैं तो कई कमजोर मकान भी गिर जाते हैं। जिससे जानमाल की क्षति पहुंच सकती है। नोडल पदाधिकारी के मुताबिक इसका कारण पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना बताया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि इस विक्षोभ का असर पूरे देश पर भी पड़ सकता है।