ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

GST: नवगछिया में हुआ एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

नव-बिहार समाचार, नवगछिया: नगर स्थित बालभारती स्कूल परिसर में मंगलवार को एकदिवसीय जीएसटी कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में वाणिज्य कर विभाग के सहायक आयुक्त खगड़िया शशिकांत चतुर्वेदी ने वीडियो दिखा कर जीएसटी के नए प्रावधानों की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने व्यवसायियों को जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के संबंध में बताया कि जीएसटी के नए सॉफ्टवेयर के माध्यम से व्यवसायी अपना रिटर्न ऑफ लाईन भी भरकर डेटा सेव कर सकते है। इसके लिए व्यवसायी को वह सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा।उन्होंने बताया कि ऑफ लाइन टूल में ऑनलाइन पेमेंट को छोड़ कर बांकी सभी प्रक्रिया ऑफ लाइन विधि से किया जा सकता है। सरकार ने जीएसटी को काफी सरल बना दिया है।

उन्होने बताया कि जीएसटी कर में संशोधन के बाद कुल 211 वस्तुओं पर से टैक्स कम किया गया है लेकिन सरकार द्वारा नोटिफिकेशन नहीं मिला है। 15 नवंबर तक नोटिफिकेशन होने की संभवना है। लेकिन नोटिफिकेशन आने के बाद ही कर में कमी आएगी। इसको लेकर सरकार एक कमिटि का भी गठन किया है। जो यह जांच करेगी कि कर में कमी के बाद ग्राहकों तक इसका लाभ पहुँच पा रहा है या नही।

इस एक दिवसीय कार्यशाला का संचालन प्रमुख व्यवसायी अजय कुमार रुंगटा ने किया। जिसमें  नवगछिया वाणिज्य परिसद के सचिव पवन कुमार सरार्फ, जगदीश प्रसाद मावण्डिया, शंकर लाल केडिया, शिवकुमार पंसारी, प्रवीण कुमार भगत, रंजन केड़िया, अनुराग पंसारी, दशरथ प्रसाद भगत, मुरारी लाल पंसारी, पंकज भगत सहित अन्य व्यवसायी उपस्थित थे।