ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

बिहार में भी बंद होंगे अवैध बूचड़खाने- मंत्री

पटना : उत्तर प्रदेश के बाद अब बिहार में भी अवैध बूचड़खाने बंद किए जाएंगे। सरकार जिलों में चल रहे वैध बूचड़खाना पर भी नजर रखेगी। इस सिलसिले में सभी जिला के डीएम व एसपी को पत्र लिखा गया है। जिसमें उनसे कहा गया है कि वे अवैध बूचड़खानों को तत्काल बंद करा मुख्यालय को रपट भेजें। साथ ही वैध बूचड़खानों पर भी नजर रखें।

विधान परिषद में शनिवार को भाजपा के सूरजनंदन प्रसाद के सवाल पर पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग के मंत्री अवधेश कुमार सिंह ने कहा कि प्रदेश में अवैध रूप से पशुओं का वध करने की इजाजत नहीं है। इस संबंध में 2012 में ही आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए थे। इस मामले में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी डीएम और एसपी से वैध बूचड़खानों की सूची मांगी गई है।

पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग का बजट पेश

मंत्री ने आगामी वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए 581 करोड़ रुपये का बजट सदन में पेश किया। सभी गौशालाओं में चारा उत्पादन की व्यवस्था की जाएगी। गौमूत्र से औषधि का निर्माण किया जाएगा। कहा कि बकरी एवं भेड़ विकास योजना के तहत पूर्णिया के मरंगा में बकरी पालन सह प्रजनन केन्द्र का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है। 2067 एससी एवं एसटी समेत 4331 दूध उत्पादकों एवं समिति के सदस्यों को प्रदेश के प्रसिद्ध संस्थानों में गव्य विज्ञान तकनीक का प्रशिक्षण दिया जाएगा। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत 1750 स्वचालित दूध संग्रहण केन्द्र की स्थापना की जा रही है।’