ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भागलपुर में खुलेगा राज्य का दूसरा गुमशुदा लोगों की खोज का केंद्र

रेडक्रास के जिम्मे होगा केंद्र का संचालन

भागलपुर : गुमशुदा लोगों की खोज के लिए संबंधित पीड़ित परिजनों को नजदीक भविष्य में आस बंधने जा रही है. उनकी खोज के लिए नयी और बेहतर व्यवस्था होने जा रही है. भागलपुर में राज्य का दूसरा गुमशुदा तलाश केंद्र खुलेगा. भागलपुर में केंद्र खुल जाने 
से आसपास के कई जिलों को भी फायदा मिलेगा.

 इस केंद्र का संचालन रेडक्रॉस के माध्यम से होगा, जो जिला व राज्य के अलावा में कहीं भी खोये लोगों की तलाश करेगा. इसके लिए सभी जगह के रेडक्राॅस के वोलेंटियर से सहयोग लिया जायेगा. जिलाधिकारी आदेश तितरमारे ने गुमशुदा तलाश केंद्र की स्थापना की कार्ययोजना पर मुहर लगा दी है. सैंडिस कंपाउंड स्थित रेडक्राॅस कार्यालय में केंद्र की स्थापना को लेकर जल्द काम शुरू हो जायेगा. जिलाधिकारी ने गुमशुदा तलाश केंद्र को लेकर गुमशुदा तलाश व परिवार समाचार सेवा कोषांग का गठन भी कर दिया है. कोषांग के संयोजक डॉ फारुख अली व दो सदस्य नरेंद्र शंकर सहाय तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी नामित हुए हैं.

अभी ऐसे तलाशे जाते हैं गुमशुदा लोग : प्रत्येक थाना में गुमशुदगी का सनहा होता है. सनहा के आधार पर पुलिस खोजबीन करती है. सभी थानों को गुमशुदा की तसवीर भेज दी जाती है. थाना के परिसर में गुमशुदा लोगों की फोटो  चिपका दी जाती है. 

रेडक्राॅस की ओर से प्रत्येक थाना में गुमशुदगी का अलग फॉर्मेट उपलब्ध कराया जायेगा. थाना में गुमशुदगी की शिकायत फॉर्मेट भी दर्ज होगा. थाना से फोटो सहित गुमशुदा लोग का फॉर्मेट एसएसपी को भेजा जायेगा. वहां से जिलाधिकारी के माध्यम से गुमशुदा तलाश केंद्र आयेगा. यहां से गुमशुदा तलाश केंद्र संबंधित गुमशुदगी का फॉर्मेट पटना व वहां से दिल्ली मुख्यालय चला जायेगा. दिल्ली मुख्यालय से देश भर के रेडक्रॉस दफ्तर में गुमशुदा लोग की जानकारी भेजी जायेगी. देश भर में रेडक्राॅस वोलेंटियर गुमशुदा लोग की तलाश में जुट जायेंगे. 

जिला पदाधिकारी आदेश तितरमारे के अनुसार गुमशुदा तलाश केंद्र जल्द खुलेगा. इसके लिए कोषांग भी गठित हो गया. गुमशुदा लोगों की तलाश में केंद्र का अहम योगदान होगा. जल्द ही केंद्र खोलने जा रहे हैं. पटना के बाद भागलपुर में केंद्र खुल रहा है.