ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नोटबंदी के आलोचकों को करारा जवाब देगा आधार पेमेंट एप, लांचिंग आज, जानें आप कैसे कर सकेंगे भुगतान

नयी दिल्ली : अब खरीदारी के भुगतान के लिए न तो किसी मोबाइल की जरूरत पड़ेगी, न ही किसी कार्ड या एप की. अब आपका ‘आधार’ नंबर ही पर्याप्त है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सरकार रविवार (25 दिसंबर) यानी आज आधार कार्ड आधारित प्लास्टिक मनी कार्ड ‘आधार पेमेंट एप’ को लॉन्च करने वाली है.  इस एप का उपयोग करने का लाभ यह है कि इसमें पेमेंट सर्विस फीस नहीं लगेगी, जबकि अन्य कार्ड का उपयोग करने पर यह फीस चुकानी पड़ती है.

अंगरेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार,  इस एप को यूआइडीएआइ, आइडीएफसी व नेशनल  पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने मिल कर बनाया है. बता दें कि इस तकनीक को  बीते 19 दिसंबर को सरकार ने प्रदर्शित किया था. इस एप के लॉन्च होने के बाद आप अपना आधार नंबर लेकर दुकानदार के पास जाइए, सामान खरीदिए और आधार नंबर बता कर पेमेंट कर दीजिए. ऐसे में न तो नकदी लेकर जाना पड़ेगा और न ही डेबिट या क्रेडिट कार्ड की कोई आवश्यकता पड़ेगी.  

यूआइडीएआइ के मुताबिक इस एप से सबसे ज्‍यादा फायदा उन्‍हें मिलेगा, जिनके पास स्‍मार्टफोन नहीं है. अभी देश के करीब 40 करोड़ आधार नंबर बैंक खातों से जुड़े हैं. मार्च, 2017 तक देश के सभी आधार कार्डों को बैंक खातों से जोड़ने का लक्ष्य सरकार ने तय किया है. हालांकि, भुगतान के वक्त उस व्यक्ति को मौजूद रहना जरूरी होगा, जिसका आधार नंबर होगा. दूसरी बात आधार नंबर का बैंक खाते से जुड़ा होना जरूरी है.  इन दोनों चीजों के अभाव में इस एप का लाभ नहीं उठा सकेंगे. 

इसके साथ ही दुकानदारों के पास एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन और इंटरनेट या डेटा पैक होना जरूरी होगा. इसी के साथ उन्‍हें अपने फोन पर आधार पेमेंट एप भी डाउनलोड और इंस्‍टॉल करना होगा. इस एप से दुकानदार का बैंक खाता जुड़ा रहेगा. माना जा रहा है कि इस नयी व्यवस्था से डिजिटल पेमेंट में हो रही धोखाधड़ी की शिकायतों में कमी आयेगी. साथ ही दुकानदार व कारोबारी आधार पेमेंट एप से भुगतान हासिल कर क्रेडिट या डेबिड कार्ड, पिन और पासवर्ड जैसी प्रक्रियाओं से बच सकेंगे.

कैसे होगा भुगतान

स्टेप-1: दुकानदार और ग्राहक को आधार एप  अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा, यह एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा.

स्टेप-2 : स्मार्टफोन को एक बायोमीटरिक रीडर से  कनेक्ट करना होगा.यह रीडर Rs 2,000 में मिलता है.

स्टेप-3: एप में अपना आधार नंबर डाल कर  बैंक का चुनाव करना होगा, जिससे  भुगतान करना है. 

स्टेप-4: मोबाइल हैंडसेट से जुड़े बॉयोमिट्रिक स्कैनर पर अपना अंगूठा रखना होगा. इससे आपकी पहचान साबित होगी और भुगतान पूरा हो जायेगा.