ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

630 फुट ऊंचे शिवाजी स्मारक का पी.एम. ने किया शुभारंभ, 32 एकड़ की चट्टान पर होगा तैयार

महाराष्ट्रः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मराठा यौद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक की नींव रख स्मारक के निर्माण का शुभारंभ किया। इससे पहले मोदी ने पड़ोस के रायगढ़ जिले में एमआईडीसी पटलगंगा में राष्ट्रीय सुरक्षा प्रबंधन संस्थान के नवनिर्मित परिसर का भी उद्घाटन किया।
शिवाजी का यह स्मारक मुंबई अरब सागर में तट से डेढ़ किलोमीटर अंदर बनेगा। घोड़े समेत शिवाजी की मूर्ति की ऊंचाई 192 मीटर यानी करीब 630 फीट होगी। स्मारक की भव्यता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसमें शिवाजी की मूर्ति स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी काफी ऊंची होगी। इतना ही नहीं यह स्मारक 32 एकड़ की चट्टान पर तैयार होगा, जहां 10 हजार लोग एक साथ स्मारक का दर्शन कर पाएंगे। यह स्मारक राजभवन किनारे से 1.5 किलोमीटर दूर चट्टानों पर बनाया जाएगा।
शिवाजी की मूर्ति को डिजाइन करने की जिम्मेदारी मशहूर शिल्पकार और पद्भभूषण से सम्मानित कलाकार राम सुतार को सौंपी गई है।
प्रधानमंत्री का एक दिन का यह महाराष्ट्र दौरा राजनीतिक रूप से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि बृहन्मुंबई महानगर पालिका का घमासान मुकाबला कुछ महीने बाद होने वाला है। शिवाजी स्मारक की मुख्य विशेषताओं में मराठा शासक की 192 मीटर लंबी प्रतिमा होगी।
यह समारक दुनिया का सबसे लंबा स्मारक है। इस पर कुल 3600 करोड़ रुपए की लागत आएगी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हाल में कहा कि यह स्मारक देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे लंबा स्मारक होगा।