धन्यवाद

*** *** नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए दशहरा के मौके पर ही 10 लाख को पार कर चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** नव-बिहार समाचार के इस चैनल में अपने संस्थान का विज्ञापन, शुभकामना संदेश इत्यादि के लिये संपर्क करें राजेश कानोडिया 9934070980 *** ***

शनिवार, 24 दिसंबर 2016

630 फुट ऊंचे शिवाजी स्मारक का पी.एम. ने किया शुभारंभ, 32 एकड़ की चट्टान पर होगा तैयार

महाराष्ट्रः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मराठा यौद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक की नींव रख स्मारक के निर्माण का शुभारंभ किया। इससे पहले मोदी ने पड़ोस के रायगढ़ जिले में एमआईडीसी पटलगंगा में राष्ट्रीय सुरक्षा प्रबंधन संस्थान के नवनिर्मित परिसर का भी उद्घाटन किया।
शिवाजी का यह स्मारक मुंबई अरब सागर में तट से डेढ़ किलोमीटर अंदर बनेगा। घोड़े समेत शिवाजी की मूर्ति की ऊंचाई 192 मीटर यानी करीब 630 फीट होगी। स्मारक की भव्यता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसमें शिवाजी की मूर्ति स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी काफी ऊंची होगी। इतना ही नहीं यह स्मारक 32 एकड़ की चट्टान पर तैयार होगा, जहां 10 हजार लोग एक साथ स्मारक का दर्शन कर पाएंगे। यह स्मारक राजभवन किनारे से 1.5 किलोमीटर दूर चट्टानों पर बनाया जाएगा।
शिवाजी की मूर्ति को डिजाइन करने की जिम्मेदारी मशहूर शिल्पकार और पद्भभूषण से सम्मानित कलाकार राम सुतार को सौंपी गई है।
प्रधानमंत्री का एक दिन का यह महाराष्ट्र दौरा राजनीतिक रूप से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि बृहन्मुंबई महानगर पालिका का घमासान मुकाबला कुछ महीने बाद होने वाला है। शिवाजी स्मारक की मुख्य विशेषताओं में मराठा शासक की 192 मीटर लंबी प्रतिमा होगी।
यह समारक दुनिया का सबसे लंबा स्मारक है। इस पर कुल 3600 करोड़ रुपए की लागत आएगी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हाल में कहा कि यह स्मारक देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे लंबा स्मारक होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

Gadget

यह सामग्री अभी तक एन्क्रिप्ट किए गए कनेक्शन पर उपलब्ध नहीं है.

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।