ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

सिलेबस से बाहर के प्रश्न पूछने पर छात्रों का बवाल

भागलपुर व नवगछिया में डिग्री पार्ट थर्ड की शुक्रवार को आयोजित गणित परीक्षा में सिलेबस से बाहर के प्रश्न पूछने पर छात्रों ने बवाल काटा। छात्रों ने परीक्षा का बहिष्कार कर कॉपियां फाड़ दी। इस वजह से कई सेंटरों पर परीक्षा रद करनी पड़ी।
भागलपुर टीएनबी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गोपाल प्रसाद यादव ने बताया कि ग्यारह बजकर बीस मिनट पर प्रदर्शनकारी छात्रों की टोली ने विवि में प्रवेशकर दो कमरों में शांतिपूर्ण गणित की परीक्षा दे रहे छात्रों की कॉपियां फाड़नी शुरू कर दी। किसी को संभलने तक का मौका नहीं दिया। सुरक्षा में तैनात हॉमगार्ड जवान भी उन्हें संभालने में विफल रहे। इसके बाद यहां परीक्षा स्थगित कर दी गई। छात्रों का कहना था कि परीक्षा में अप्रत्याशित प्रश्न पूछे गए थे। हंगामे के बाद प्रश्न पत्र बदल कर पांच नए प्रश्न दिए गए। लेकिन वे इस पर भी नहीं माने। बहुउद्देशीय प्रशाल में भी छात्रों की टोली ने लड़कियों को परीक्षा देने से रोका। प्रथम तल पर जाकर छात्राओं की कॉपियां फाड़ दी। इसके बाद यहां भी परीक्षा रूक गई। उसके बाद संशोधित प्रश्न पत्र लाया, जिसे वितरण करते ही हंगामा मच गया।
प्रदर्शनकारी छात्रों ने बीएन कॉलेज जाकर भी तीन परीक्षार्थियों की कॉपियों फाड़ दी। इस सेंटर पर भी गणित की परीक्षा रद करनी पड़ी। प्राचार्य डॉ. दयानंद राय ने कहा कि ललमटिया थाने से सुरक्षा का गुहार लगाई, लेकिन पुलिसकर्मियों की कमी की वजह से थाने ने हाथ खड़ा कर लिया। यद्यपि, इस दौरान आइआरपीएम के छात्रों को परेशान नहीं किया गया। एसएम कॉलेज में बहिष्कार का कोई असर नहीं पड़ा। प्राचार्या डॉ. निशा राय ने बताया कि इस सेंटर पर शांतिपूर्ण ढ़ंग से परीक्षा हुई।
छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष डॉ. ज्योतिन्द्र चौधरी ने कहा कि मारवाड़ी महाविद्यालय के सभी छात्र शांतिपूर्वक परीक्षा दे रहे थे। अचानक टीएनबी कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने हंगामा शुरू कर दिया। बाद में छात्रों को अलग से पांच प्रश्न दिए गए। कुछ छात्रों को छोड़कर सभी मान गए। मारवाड़ी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एमएस हुसैन जॉन ने कहा कि मारवाड़ी कॉलेज में टीएनबी कॉलेज के छात्र परीक्षा दे रहे थे। मनोनुकूल प्रश्न नहीं मिलने के कारण कुछ छात्रों ने बवाल काटा। हंगामे की जानकारी होने पर डीएसडब्लू व प्रोक्टर पहुंचे। कुछ छात्र स्वेच्छा से निकल गए लेकिन अधिकांश छात्रों ने परीक्षा दी।
वहीं जीबी कॉलेज नवगछिया के प्राचार्य अरूण कुमार मिश्र ने बताया कि हंगामे के बाद प्रश्न पत्र बदलकर छात्रों के बीच वितरित किया गया, जिसके बाद छात्र माने और फिर शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा संपन्न हुई। इस कारण एक करीब एक घंटा तक परीक्षा बाधित हुई।