ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल 2026 तक हो सकता है तैयार

नव-बिहार समाचार, भागलपुर। रेशमी शहर भागलपुर की लाइफ लाइन कहलाने वाले और उत्तर बिहार तथा पूर्व बिहार को जोड़ने वाले गंगा नदी पर बने विक्रमशिला सेतु पर लगातार बढ़ते दबाव को कम करने के लिए विक्रमशिला के समानांतर बनने वाला पुल 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगा। निर्माण कार्य की शुरुआत दिसंबर 2018 में होगी। इसके लिए मिट्टी जांच कराने का काम शुरू कर दिया गया है। अब तक बरारी श्मशान घाट, नवगछिया, बीच गंगा समेत चार जगहों की मिट्टी की जांच कराई जा चुकी है। यह कार्य दो महीने में पूरा होने की उम्मीद है। जांच रिपोर्ट के आधार पर पुल का प्राक्कलन तैयार होगा।

पुल निर्माण निगम के अधिकारियों के अनुसार समानांतर पुल फोरलेन वाला बनेगा। सरकार की दिसंबर 2018 से काम शुरू करने की योजना है। निर्माण में सात-आठ साल लगेगा। वर्ष 2026 तक काम पूरा हो जाएगा। वर्तमान विक्रमशिला सेतु सड़क की चौड़ाई 11 मीटर है। जिसमें दोनों ओर फुटपाथ भी शामिल है। लेकिन समानांतर पुल की सड़क 19 मीटर चौड़ी बनेगी। पुल का निर्माण बरारी श्मशान घाट की ओर शुरू होगा। इसे नवगछिया की ओर विक्रमशिला सेतु के पहुंच पथ से मिलाया जाएगा। जितने पाए विक्रमशिला सेतु के बने हैं उतने ही पाए समानांतर पुल के भी बनाए जाएंगे। एक-दो पाया अधिक भी बनाया जा सकता है। चूंकि विक्रमशिला सेतु के पहुंच पथ से समानांतर पुल को मिलाया जाएगा इसलिए इस पुल का अलग से पहुंच पथ नहीं बनेगा। इस पुल के निर्माण में एक हजार करोड़ रुपये खर्च होगा।

समानांतर पुल के चालू होने के बाद विक्रमशिला सेतु पर वाहनों का दबाव काफी कम हो जाएगा। खासकर भारी वाहनों का दबाव कम होगा। वाहनों का दबाव कम होने से विक्रमशिला सेतु की 15-20 साल लाइफ और बढ़ भी जाएगी।

समानांतर पुल की संभावित लैंथ 4367 मीटर है। जिसमें नवगछिया साइड में 1139.40 लैंथ होगा। समानांतर पुल भी नेशनल हाइवे-80 व 31 से मिलेगा। सड़क की लंबाई 9.50 किलोमीटर है। गंगा नदी पर 120 मीटर स्पेन बनेगा। समानांतर पुल के निर्माण में तकरीबन एक हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल बर्निग घाट की ओर पूरब दिशा से बनेगा। उन्होंने बताया कि मुंबई की रोडिक विथ मोनार्क समानांतर पुल का डीपीआर बनाएगा। जिसमें 4.61 करोड़ रुपये खर्च होगा। डीपीआर में अनुमानित खर्च राशि घट-बढ़ सकती है।