ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

भाजपा नेता की गौशाला में तड़प-तड़प कर मर गईं दर्जनों गायें, हुए गिरफ्तार

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN): गौरक्षा और गौहत्या के मुद्दे पर जारी घमासान के बीच गायों की मौत मामले में भाजपा नेता की गिरफ्तारी ने देश की सियासत को एक बार फिर से गरमा दिया है. जिसकी वजह से छत्तीसगढ़ के दुर्ग में बीजेपी लीडर हरीश वर्मा को गिरफ्तार भी किया गया है.

दरअसल हरीश की गोशाला में 27 गायों की मौत हो गई. छत्तीसगढ़ राज्य गोसेवा आयोग ने गोशाला को जांचने के बाद उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया है. मौतों का कारण गोशाला में अच्छी सुविधाओं का न होना बताया जा रहा है. वर्मा की गिरफ्तारी भी हो चुकी है. कुछ सामाचार एजेंसियों के मुताबिक अब तक 200 से ज्यादा गायों की मौत हो चुकी है.

हरीश वर्मा, आरोपी भाजपा नेता

बता दें कि  हरीश, शगुन गोशाला के नाम से इसे कई सालों से संचालित कर रहे हैं. जिस गोशाला में केवल 220 गायों को रखने की क्षमता है वहां 600 से अधिक गायों को रखा गया. जिसकी वजह से गायों को खाना और पानी नहीं मिल पा रहा था. सरकारी जांच में भी गायों के मरने के पीछे की वजह उनका रख-रखाव सही से नहीं होना बताया गया है.

जमूल नगरपालिका के उपाध्यक्ष वर्मा के खिलाफ एग्रीकल्चर कैटल प्रिज्रवेशन एक्ट 2004 के सेक्शन 4 और 6 व आईपीसी की धारा 409 के तहत मामला दर्ज किया गया है. वर्मा का दावा है कि गायों की मौत 15 अगस्त को एक दीवार गिरने से हुई है.

ड्रग एडीशनल कलेक्टर संजय अग्रवाल के मुताबिक पिछले तीन दिनों में 27 गायों की मौत हो चुकी है. सरकार द्वारा सहायता प्राप्त गोशाला में करीब 600 गायें हैं.

दुर्ग एसपी अमरेश मिश्रा का कहना है कि गायों के विसरा का परीक्षण करने सैंपल भेज दिया गया है. उसके आने के बाद ही गायों के मरने का सही कारण बताया जा सकेगा.

छत्तीसगढ़ में गायों की रक्षा के लिए गोसेवा आयोग है. गाय के लिए एम्बुलेंस चलाने की बात करने वाली सरकार अब गायों की मौत को ही नहीं रोक पा रही है. अब सवाल यह है कि गोरक्षा के नाम राजनीति करने वाले इस मामले में क्यों मौन हैं.