ब्रेकिंग न्यूज

*** *** प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मनाया गया जगह जगह जन्मदिन, बांटी गई मिठाई *** अररिया के सांसद तस्लीमुद्दीन का निधन, राजद से थे सांसद *** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए लगभग 10 लाख पहुंच चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** ***

शनिवार, 20 मई 2017

निकाय चुनाव : मतदान के पांच सेकेंड बाद तक होगी बीप की आवाज


नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), पटना। नगर निकाय चुनाव के दौरान ईवीएम के माध्यम से मतदान के बाद बीप की आवाज पांच सेकेंड तक सुनायी देगी। इस आवाज के साथ ही मतदाता का मतदान
ईवीएम में दर्ज हो जाएगा। मतदाता ने किस उम्मीदवार को वोट दिया इसकी जानकारी सिर्फ मतदाता को होगी। इसे अलग से जानने के लिए इवीएम के साथ वीवी-पैट का उपयोग नहीं किया जाएगा। मतदाताओं को सावधानीपूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग करना होगा।
उम्मीदवारों की ईवीएम पर नहीं होगी तस्वीर
मतदान के पूर्व मतदाताओं को इस बात का ध्यान देना होगा कि वे अपने पसंदीदा मतदाता के नाम के सामने के बटन को दबाए। ईवीएम मशीन में उम्मीदवारों की तस्वीर का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इवीएम पर दर्शाये गए मतपत्र पर केवल उम्मीदवार का नाम और उसे आवंटित प्रतीक चिन्ह ही अंकित रहेगा। उम्मीदवारों के नाम का अंकन क्रमवार आवंटित प्रतीकों के आधार पर की जाएगी।
प्रत्येक ईवीएम में एक कंट्रोल यूनिट होगी
राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि प्रत्येक ईवीएम में एक कंट्रोल यूनिट और एक बैलेट यूनिट होगी। मतदान के लिए ईवीएम का प्रयोग किये जाने की स्थिति में मतदान, मतों की रिकार्डिंग एवं गणना, मशीन को सीलबंद करना एवं परिणाम की घोषणा इत्यादि को लेकर आयोग के द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।
मतदान के पूर्व दिखाना होगा कि पहले से कोई वोट नहीं दर्ज है
आयोग के अनुसार मतदान के प्रारंभ होने से पूर्व पीठासीन पदाधिकारी मतदान एजेंटों तथा अन्य व्यक्तियों को प्रदर्शित करेंगे कि वोटिंग मशीन में पहले से ही कोई वोट दर्ज नहीं किया गया है और उस पर निर्देश के अनुसार लेबल लगा हुआ है। लेबल में चुनाव क्षेत्र का क्रमांक संख्या और उसका नाम, मतदान केंद्र की क्रम संख्या और नाम, यूनिट का क्रम संख्या और मतदान की तारीख अंकित रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।