ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

बारह हजार दो, ले जाओ ओवरलोडेड ट्रक

भागलपुर। अगर आप विक्रमशिला सेतु या नवगछिया एनएच-31 पर ओवरलोडेड ट्रक ले जाना चाहते हैं तो आपको 12 से 15 हजार रुपये पॉकेट में रखने होंगे। इतनी राशि देने पर आपका ओवरलोड ट्रक आसानी से जिले से पास कर दिया जाएगा। वह भी बिना किसी परेशानी के। ट्रक वालों से रुपये के लेन-देन का यह खेल तेतरी जीरोमाइल व मददपुर टोल टैक्स नाके के पास 'मोबाइल' वाले कर रहे हैं।

इसकी पुष्टि इस रूट में चलने वाले बेगूसराय के ट्रक चालक मो. जुबेर व नवगछिया के ट्रक चालक गीता यादव ने भी की। उन्होंने कहा कि इस खेल में बड़हिया व लखीसराय के लोग भी शामिल हैं, जो सड़क पर ट्रकों को पकड़ने के लिए लाठी-डंडे से लैस होकर खड़े रहते हैं। इससे सरकार को राजस्व का काफी घाटा हो रहा है।

डालते हैं दबाव
चालकों ने बताया कि अगर कोई ट्रक चालक ओवरलोड सामान नहीं ले जाना चाहता है तो मोबाइल वाले उसपर अधिक माल लोडकर लाने का दवाब डालते हैं। बात नहीं मानने पर फंसाने की धमकी देने लगते हैं।

मोबाइल वाले अफसर पुलिस के सहयोग की जगह खुद का गार्ड रखे हुए हैं, जो लाठी-डंडे आदि से लैस रहते हैं। 12 से 15 हजार रुपये नजराना नहीं देने वाले ट्रक चालकों की पहले पिटाई की जाती है और उसके बाद अधिक फाइन कर दिया जाता है। नजराने की राशि प्रतिमाह एक करोड़ से अधिक की होती है, जबकि सरकार को मात्र 15 से 17 लाख रुपये ही मिल रहा है।

कितने भार की है अनुमति
परिवहन विभाग के सूत्रों के अनुसार विभाग ने 10 चक्का ट्रक की क्षमता चार सौ सीएफटी व 12 चक्का ट्रक की क्षमता पांच सौ सीएफटी निर्धारित की है। लेकिन 10 चक्का ट्रकों पर नौ सौ से एक हजार सीएफटी और 12 चक्का ट्रकों पर 11 सौ से 12 सौ सीएफटी माल लोड किया जा रहा है। एक सीएफटी में चार टन माल होता है।

जुर्माने का नियम
बता दें कि ओवर लोड ट्रक को सामान्य तौर पर जुर्माना तीन हजार व प्रति टन एक हजार रुपये देना पड़ता है। इसके अलावा भी ट्रक मालिकों को कई तरह की राशि देनी पड़ती है। कुल मिलाकर लगभग 25 हजार रुपये जुर्माना भरना पड़ता है।

सूत्रों का कहना है कि जिले से लगभग चार हजार ओवरलोड ट्रकें प्रतिदिन गुजर रहे हैं। इनमें से अधिकांश ट्रकें बड़हिया, मुजफ्फरपुर, लखीसराय व दरभंगा के चल रहे हैं। इसपर गिट्टी, मोरंग व बालू लोड रहता है। ऐसे ट्रकों पर नहीं के बराबर कार्रवाई हो रही है। इस संबंध में जिला परिवहन पदाधिकारी संजय कुमार से मोबाइल पर संपर्क साधने का प्रयास किया गया पर बात नहीं हो पाई।

साभार - दैनिक जागरण