ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

80 ट्रेनों के तत्काल कोटे के आधे टिकट महंगे हुए


80 ट्रेनों के तत्काल कोटे के आधे टिकट महंगे हो गए हैं क्योंकि रेलवे ने आंशिक तौर पर गतिशील किराया प्रणाली को लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत मांग पर किराया निर्भर करेगा। इस फैसले का लक्ष्य साफ तौर पर नकदी के संकट से जूझ रहे रेलवे के लिए और राजस्व की वसूली करना है। यह फैसला त्योहारों के मौसम के बीच आया है जब रेल यात्रियों की भारी भीड़ है।
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि 80 ट्रेनों में मौजूदा तत्काल कोटे के टिकट का 50 फीसदी हिस्सा गतिशील किराया योजना के तहत बेचा जाएगा। मौजूदा तत्काल योजना के तत्काल कोटे का शुरू का 50 फीसदी टिकट बुक हो जाने के बाद बाकी 50 फीसदी टिकट गतिशील किराये के आधार पर बेचे जाएंगे यानी ज्यादा मांग पर ज्यादा किराया। बाकी के 50 फीसदी टिकट प्रीमियम तत्काल कोटा के अंतर्गत आएंगे।
प्रीमियम तत्काल कोटा टिकट योजना एक अक्तूबर से 80 ट्रेनों में चालू हो गई है और उसके लिए टिकट ऑनलाइन ही उपलब्ध हैं। अधिकारी ने कहा कि सभी जोनों को अपने अपने जोन में पांच लोकप्रिय ट्रेनों की पहचान करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि हम प्रतिक्रिया देखेंगे और उसके बाद अन्य ट्रेनों में इस योजना को लागू करने पर फैसला करेंगे। त्यौहार के दौरान टिकट की भारी मारामारी होती है क्योंकि यात्री दशहरा एवं दिवाली मनाने अपने घर जाना पसंद करते हैं। हालांकि, रेलवे का कहना है कि यह दलालों से निबटने का एहतियाती उपाय है।