ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

शांतिपूर्ण, भयमुक्त और निष्पक्ष मतदान के लिए सेना के दो हेलिकॉप्टर और 57000 जवान तैनात


बिहार में लोकसभा के छह चरणीय चुनावों के तीसरे चरण में सात सीटों के लिए आगामी 24 अप्रैल को होने वाले मतदान के दौरान कुल 57000 जवानों की तैनाती के साथ सेना के दो हेलिकॉप्टरों की सेवा ली जाएगी।
बिहार के मुख्य सचिव एके सिन्हा ने आज यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि बिहार में लोकसभा के तीसरे चरण के चुनाव में आगामी 24 अप्रैल को प्रदेश के 8 जिलों के सात लोकसभा सीटों सुपौल, अररिया, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका के लिए होने वाले मतदान के दौरान कुल 57000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के साथ सेना के दो हेलिकॉप्टरों की सेवा ली जाएगी।
उन्होंने बताया कि सैन्य बलों की कुल 221 कंपनियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी जिनमें केंद्रीय सुरक्षा बलों की 147 और 74 बीएमपी की कंपनियां शामिल हैं।
सिन्हा ने बताया कि केंद्रीय सुरक्षा बलों की 147 कंपनियों में बीएसएफ की 35, आईटीबीपी की 12, सीआरपीएफ की 34, एसएसबी की 26, सीआईएसएफ की 5, आरपीएफ की 15, मध्यप्रदेश के सैप की 20 कंपनियां शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि तीसरे चरण के चुनाव के दौरान लिए जिनमें जिला सैन्य पुलिस बल के 27523 और होमगार्ड के 7000 जवानों को भी तैनात किया गया है।
सिन्हा ने बताया कि इन लोकसभा क्षेत्रों में गंगा और कोसी नदी के दियारा इलाके में गश्त के लिए जिला मुख्यालय के साथ वैसे जिले जहां मतदान संपन्न हो चुके हैं और जहां आगे मतदान होने वाले हैं से दंडाधिकारी की