ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

झारखंड में हुई चुम्बन प्रतियोगिता के खिलाफ हिंदू जागरण मंच करेगा आंदोलन

पाकुड़, झारखंड। प्रदेश के सबसे पिछड़े प्रखंडों में शामिल लिट्टीपाड़ा के डुमरिया मेला में शनिवार की शाम चुम्बन प्रतियोगिता आयोजित की गयी। लेकिन इस चुंबन प्रतियोगिता ने बड़े विवाद को जन्म दे दिया है। विकास के मामले में अत्यंत पिछड़े इस क्षेत्र में स्थानीय विधायक की ओर से आयोजित मेले में इस प्रतियोगिता की हिंदू जागरण मंच ने कड़ी निंदा की है। उसने इसे क्षेत्र के पिछड़ेपन और सांस्कृतिक विरासत से भद्दा मजाक करार दिया है।

प्रत्येक साल यहां इस मेले का आयोजन झामुमो विधायक साइमन मरांडी कराते हैं। इस बार मेला में आयोजित चुंबन प्रतियोगिता खासी चर्चा में रही। मेले में पहली बार आयोजित इस प्रतियोगिता में शादीशुदा जोड़ों ने हिस्सा लिया और खुलेआम एक दूसरे का चुंबन किया। हिंदू जागरण मंच ने इसका कड़ा विरोध किया है और इसे ईसाई मिशनरियों की साजिश बताया है।

इस प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागी को देखकर कई लोग आश्चर्यचकित भी रहे। इसके अलावे मेला में कई अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को विधायक साइमन मरांडी द्वारा पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर महेशपुर विधायक प्रो. स्टीफन मरांडी भी मौजूद थे।

हिंदू जागरण मंच करेगा आंदोलन

खुलेआम चुंबन प्रतियोगिता पर हिंदू जागरण मंच के संताल परगना प्रभारी मुकेश कुमार शुक्ला ने इस पर कड़ा ऐतराज व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज को दिग्भ्रमित करने व इसे बदमान करने का कुचक्र रचा जा रहा है। इसे किसी भी हाल में चलने नहीं दिया जाएगा। यह सब ईसाई मिशनरी के इशारे पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के आयोजन के खिलाफ हिंदू जागरण मंच दोनों झामुमो विधायक प्रो. स्टीफन मरांडी व साइमन मरांडी के खिलाफ उग्र आंदोलन करेगा। उन्होंने दोनों विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग मुख्यमंत्री से की है।

भाजपा नेताओं ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

लिट्टीपाड़ा विधान सभा क्षेत्र के भाजपा युवा नेता साहेब हांसदा ने कहा, डुमरिया मेला में संताल आदिवासी समाज व संस्कृति को स्थानीय विधायक ने चुंबन प्रतियोगिता आयोजित कर तार-तार कर दिया। उन्होंने कहा संताल समाज में युवा युवती में एक-दूसरे को चुंबन लेने या हाथ मिलाने की कोई परंपरा नहीं है। संथाल समाज में एक गलत परंपरा चालू कर यहां के युवा युवतियों को दिग्भ्रमित करने की विधायक की नई चाल है।