ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

नवगछिया में भी मनेगा विवाह महोत्सव, जनकपुर में मची है धूम



नव-बिहार न्यूज एजेंसी (NNA), भागलपुर। मिथिला क्षेत्र की अति प्राचीन परंपरा विवाह महोत्सव के मौके पर भागलपुर के नवगछिया स्थित श्रीशिवशक्ति योगपीठ में भी 12 दिसंबर को विवाह महोत्सव कार्यक्रम पूरे धूमधाम के साथ मनाया जायेगा। इस दौरान पूरे भक्ति भाव के साथ गीत- संगीत का भी कार्यक्रम होगा।

जानकारी के मुताबिक काफी पुरानी एक परंपरा जो भारत-नेपाल के बीच सदियों से चली आ रही है, वह है विवाह महोत्सव की परंपरा, जो बहुत खास है। नेपाल के जनकपुर शहर में भव्य विवाह महोत्सव का आयोजन हर वर्ष किया जाता है। इसे विवाह पंचमी के नाम से भी जाना जाता है। पूरे एक सप्ताह जश्न का माहौल रहता है। लाखों की संख्या में भारत नेपाल से श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है। इस अवसर पर जनकपुर में 12 दिसंबर को ही भारत के अयोध्या से यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के आगमन की संभावना भी है। नेपाल के पत्रकार रबी शर्मा से मिली खबर के मुताबिक यूपी सीएम बारात के साथ अयोध्या से आएंगे। जिसको लेकर जनकपुर में तैयारी की धूम मची हुई है। शहर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है।

कार्यक्रम का पहला दिन नगर दर्शन व दूसरा दिन फुलबारी लीला सम्पन्न होने के बाद तीसरे दिन धनुषयज्ञ की तैयारी चल रही है। जानकी मंदिर के महंत रामरोशन दास ने पत्रकार रबी शर्मा को बताया कि धनुषयज्ञ बारह बीघा मैदान में होगा। चौथे दिन तिलकोत्सव,पांचवें दिन मटकोर व छठे दिन राम सीता स्वयंवर व विवाह कार्यक्रम होगा। विवाह कार्यक्रम के दिन हर वर्ष अयोध्या से हाथी,घोड़ा, ऊंट लेकर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के साथ बारात जनकपुर आती है।

त्रेतायुग में मिथिला के राजा जनक के युग से ही यह प्रथा चली आ रही है। भगवान श्री राम और राजा जनक की पुत्री सीता के विवाह की सम्पूर्ण झलक व झांकियां प्रतीकात्मक होकर भी अदभुत नज़ारा बन जाता है।
कार्यक्रम के आयोजन में नगर प्रमुख लाल किशोर साह, उप मेयर श्रीमती रिता झा, नेपाली कांग्रेस नेता राम सरोज यादव, समाजसेवी जीवनाथ चौधरी, मोहन कुमार साह,महावीर युवा कमिटी के प्रमुख रोशन सेखर जायसवाल, राम युवा कमिटी के प्रमुख उपेंद्र ठाकुर समेत नेपाल सरकार के मंत्री और अधिकारी शामिल होने की सूचना है।