ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

क्या है राष्ट्रपति का कार्यक्रम और कैसी है सुरक्षा व्यवस्था

नव-बिहार समाचार, भागलपुर : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज संध्या 4.55 बजे भागलपुर जिले के कहलगांव स्थित एनटीपीसी परिसर में आएंगे। सोमवार को वे विक्रमशिला खोदाई स्थल पर सभा को संबोधित करेंगे। वे देवघर से सीधे एनटीपीसी के हेलीपैड पर उतरेंगे। एनटीपीसी परिसर में उनके आवासन की व्यवस्था मानसरोवर अतिथि गृह में की गई है।

मानसरोवर को मिनी राष्ट्रपति भवन बना दिया गया है। उनकी सुरक्षा तीन लेयर की होगी। विशेष शाखा के आइपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी यहां तैनात किए गए हैं। उनकी सुरक्षा के लिए पटना सहित आसपास के जिलों से दर्जनों पुलिस पदाधिकारी बुलाए गए हैं। राष्ट्रपति का कारकेड तैयार हो गया है। एनटीपीसी के हेलीपैड से मानसरोवर अतिथि गृह तक कारकेड रहेगा जिसमें 27 वाहन होंगे। रविवार को एनटीपीसी आगमन पर उनकी अगुवानी राज्यपाल रामनाथ कोविंद, प्रभारी मंत्री ललन सिंह, डीएम आदेश तितरमारे और एसएसपी मनोज कुमार करेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से एनटीपीसी परिसर में पांच वाच टावर बनाए गए हैं। राष्ट्रपति के आवासन की वजह से मानसरोवर के आसपास एनटीपीसी परिसर में रात भर मोटरसाइकिल गश्ती होगी।

अगले दिन सोमवार को राष्ट्रपति विक्रमशिला जाएंगे। वहां वे ऐतिहासिक धरोहर और संग्रहालय को देखेंगे। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर संग्रहालय का रंग-रोगन व साफ सफाई की गई है। धरोहर के मार्ग को साफ कर दिया गया है। संग्रहालय के सामने ही राष्ट्रपति का वातानुकूलित मंच बनाया गया है। मंच के बगल में ही पांच हेलीपैड बनाए गए हैं, जहां राष्ट्रपति सहित सभी अतिथियों के हेलीकॉप्टर उतरेंगे। धरोहर देखने के बाद राष्ट्रपति 11.15 बजे मंच पर आएंगे।