ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

JEE टॉपर ने खोला सफलता का राज: दो साल हाथ नहीं लगाया स्मार्टफोन


नई दिल्ली 12 जून 2017। कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता है….कोई टॉपर यूँ ही नहीं बनता है। अब IIT टॉपर सर्वेश मेहतानी को ही देख लीजिये….। 
मेहतानी के पिता आयकर विभाग में अधिकारी हैं. 12वीं में 95.4 प्रतिशत अंक लाने वाले सर्वेश टॉपर के बारे में सोचा जरूर करते थे.. लेकिन ये कभी नहीं सोचा था.. एक दिन वो खुद देश के नंबर वन बन जायेंगे। तनाव कम करने के लिए टीवी पर कार्टून देखने…गाना सुनने … नॉवेल पढ़ने और बैडमिंटन खेलने में वक्त गुजारने वाले सर्वेश ने कहा कि  ‘‘मैंने फिजिक्स और मैथ्स में 95 फीसदी अंक और कैमिस्ट्री में 97 फीसदी मार्क्स हासिल किए. मेरा पसंदीदा सब्जेक्ट मैथ्स है.’’ मेहतानी आईआईटी बॉम्बे में कम्प्यूटर साइंस पढ़ना चाहते हैं.
मेहतानी ने भी कहा कि वे पिछले कुछ सालों से सोशल मीडिया से दूर हैं. मेहतानी ने कहा, ‘‘मैंने पिछले दो साल से अपना स्मार्टफोन इस्तेमाल नहीं किया. मैं स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हुए पढ़ाई पर ध्यान नहीं लगा सकता था लेकिन जो कर सकते हैं उन्हें व्हाट्सएप और फेसबुक का इस्तेमाल करना चाहिए. पिछले दो सालों में मैं अपने ज्यादा शौक पूरे नहीं कर पाया. मैंने दोस्तों के साथ घूमना भी बंद कर दिया था.’’ यह पूछने पर कि रोज कितनी देर पढ़ाई की, इस पर उन्होंने कहा, ‘‘स्कूल कोचिंग के अलावा मैंने 5 से 6 घंटे पढ़ाई की. छुट्टी के दिन मैंने 8-10 घंटे पढ़ाई की होगी.’’ मेहतानी आमिर खान अभिनीत बॉलीवुड फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ से भी प्रेरित हैं.