ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

कटिहार से नई ट्रेन देने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं- रेल राज्य मंत्री


कटिहार। रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने  मंगलवार को कटिहार रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के दौरान कहा कि देश में हर रोज 9 किमी रेलवे ट्रैक का विकास किया जा रहा है। जिसमें इंफ्रास्टक्चर से लेकर रख-रखाव व विद्युतीकरण जैसे कई काम शामिल हैं। 

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने के बाद रिपोर्ट कार्ड को जारी करने के साथ ही सबका साथ सबका विकास कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए कटिहार आए हैं। पूरे देश में स्वच्छता सर्वेक्षण करा कर एक नया मापदंड निर्धारित किया गया है, जिसमें बेहतर स्टेशन के साथ ही गंदे स्टेशनों के रखरखाव को लेकर बड़ी योजना बनायी जा रही है। 

एक सवाल के जवाब में रेल राज्यमंत्री ने भारत-नेपाल व बांग्लादेश रेल परियोजना को लेकर विभागीय अधिकारियों को निर्देश देने एवं राशि की उपलब्धता नहीं होने की बात भी स्वीकारी। उन्होंने कहा कि कटिहार से नई ट्रेन देने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है। लेकिन जितनी भी लम्बी दूरी की ट्रेनें हैं यहा से गुजरती हैं। उनमें यात्री सुविधाओं को बढ़ाने का विशेष निर्देश दिया गया है। राज्यमंत्री ने कहा कि रेल दुर्घटना की रोकथाम में मानव रहित समपार एक बड़ा कारण है जिसे खत्म करने के लिए पूरे देश में केन्द्र व राज्य सरकार की 50-50 प्रतिशत राशि से योजना की शुरुआत हो रही है जो 2020 तक पूरा हो जायेगी। 

इसके पूर्व राज्यमंत्री श्री गोहेन ने कटिहार स्टेशन के मुख्यद्वार, स्टेशन परिसर, विभिन्न प्लेटफार्म के शौचालय, वेटिंग हॉल, वाटर वेडिंग मशीन की साफ-सफाई का जायजा लिया। उन्होंने मौके पर मौजूद पूसी रेल के महाप्रबंधक चाहते राम, डीआरएम चन्द्रप्रकाश गुप्ता समेत अन्य विभागीय अधिकारियों को निर्देश भी दिया। रेल राज्यमंत्री के आगमन को लेकर कटिहार स्टेशन में चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी।