ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

अब एक रुपये का नया नोट, जल्द होगा आपके हाथों में

जी हां, पटना में भी अब एक रुपये का नया नोट आ गया है. हालांकि अभी बैंकों के लिए छपे सैंपल नोट ही देखने को मिला है. ऐसा ही एक रुपये का नया नोट मीडियाकर्मी के पास भी पहुंचा. इस नोट को गुलाबी कलर में प्रिंट किया गया है.


बता दें कि वर्ष 1994 में एक रुपये के नोट की प्रिंटिंग बंद कर दी गयी थी. तब से देश में एक रुपये के केवल सिक्के ढाले जा रहे हैं. इसके 21 साल बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2015 में एक रुपये के नये नोट को फिर से लांच किया. लेकिन इसे केवल बैंकों में भेजा गया. लांचिंग के दो साल के बाद यह नोट पहली बार पटना के मार्केट में दिखा है.

नये नोट पर है सिक्के की तस्वीर.

मीडियाकर्मी को हाथ लगे इस नोट की एक तरफ एक रुपये के सिक्के की तस्वीर छपी है. वहीं नोट की दूसरी तरफ तेल अन्वेषण प्लेटफॉर्म सागर सम्राट की तस्वीर प्रिंट की हुई है. एक रुपये के नोट पर वित्त सचिव का सिग्नेचर किया हुआ है. इसके अलावा नोट पर ‘GOVERNMENT OF INDIA’ के ऊपर देवनागरी में ‘भारत सरकार’ भी लिखा हुआ है. गौरतलब है कि बाकी के नोटों पर RBI के गवर्नर के सिग्नेचर होते हैं.

गुलाबी नोट की दूसरी तरफ तेल अन्वेषण प्लेटफॉर्म सागर सम्राट की तस्वीर

RBI सूत्रों की मानें तो सरकार एक रुपये के नये नोटों की छपाई कर चुकी है. साथ ही एक रुपये के इस नये नोट के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. बस इन्हें मार्केट में उतारने भर की देर है.

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने इसी सप्ताह 500 रुपये का एक और नया नोट जारी किया है. हालांकि रुपये की कमी नहीं हो, इसके लिए यह नोट जारी किया गया है. साथ ही रिजर्व बैंक ने यह भी साफ कर दिया है कि पिछले साल 8 नवंबर के बाद जारी 500 के नये नोट भी पूर्ववत मार्केट में चलते रहेंगे.