ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

खुलासा: पटना के एटीएम से किसने और कैसे निकाले थे 19 लाख

पटना। आखिरकार पटना पुलिस ने गर्दनीबाग कच्ची तालाब स्थित एचडीएफसी के एटीएम से 19.47 लाख रुपये चोरी जाने के मामले का पर्दाफाश कर ही दिया । एटीएम में कैश डालने वाली एजेंसी सीएमएस कंपनी के पूर्व कंर्मी ने अपने साथी के साथ मिलकर पैसे चोरी किए थे।

इसका खुलासा तब हुआ जब पुलिस ने शुक्रवार को छापा मारकर मनेर के शेरपुर से दो अपराधियों सुरेश चौधरी और कुणाल कुमार को दबोच लिया। इनके पास से 17 लाख 45 हजार रुपये भी बरामद किए गए हैं। दोनों आरोपित शेरपुर गांव के ही हैं। 

सुरेश एटीएम में कैश डालने वाली एजेंसी सीएमएस कपंनी का पूर्व कर्मी है। दो महीने पहले उसे ऑफिस से निकाला गया था। कंपनी को बदनाम करने और पैसे की उगाही करने के लिए उसने अपने दोस्त कुणाल की मदद से चोरी की रणनीति बनाई। एटीएम से पैसा निकालने के बाद दोनों बाइक से शेरपुर गांव में छिप गए।

डूप्लिकेट चाबी से खोला कैश बॉक्स : सुरेश ने बताया कि एटीएम में प्रवेश करने से पहले कुणाल ने हेलमेट पहना था। जबकि खुद गमछी से चेहरा ढंक रखा था। पूर्व में कंपनी का स्टाफ होने के कारण सुरेश को एटीएम के पासवर्ड की जानकारी थी। उसने पासवर्ड और डुप्लीकेट चाबी की मदद से एटीएम बॉक्स से 19 लाख 47 हजार रुपये चोरी कर लिए।

रात सवा एक बजे दिया वारदात को अंजाम : एटीएम में गार्ड नहीं होने से चोरों ने आसानी से वारदात को अंजाम दिया। 10 जून की रात करीब सवा एक बजे दोनों युवक एटीएम में आए। एटीएम बॉक्स से पैसे निकालने के बाद दोनों झोले में रुपये रख फरार हो गए। सारी करतूत सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई थी। जिसके सहारे दोनों को पुलिस ने दबोचा।

बंद था अलार्म, गार्ड भी नहीं थे : नियमानुसार एटीएम में अलार्म लगा होना चाहिए। गार्ड की तैनाती होनी चाहिए। यदि गार्ड नहीं है और एटीएम में छेड़छाड़ होती है तो अलार्म बज उठता है। यदि अलार्म बजता तो एटीएम से रुपये चोरी नहीं होते। सीएमएस इंफोसिस्टम लिमिटेड कंपनी के शाखा प्रबंधक मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि एटीएम में गार्ड की ड्यूटी नहीं थी। कंपनी में कायर्रत सुरेश ने खुद ही इस्तीफा दिया था। उसमें लगा अलार्म भी बंद था। 9 जून को एटीएम में छह लाख रुपये डालने के बाद 27 लाख 83 हजार एक सौ रुपये थे।

कंपनी में पूर्व में कायर्रत कर्मचारी ने रुपये चोरी किये थे। 24 घंटे में दोनों चोरों को एचडीएफसी के एटीएम से चुराये रुपये के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों से पूछताछ की जा रही है। बेहतर काम करने वाले थानाध्यक्ष व एसआई नरेन्द्र प्रसाद को पुरस्कृत किया जाएगा।