ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

BSEB की बड़ी कार्रवाई : पूरे सेंटर की इंटर परीक्षा रद्द , 20 अधिकारियों पर गिरी गाज

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने गुरुवार को इंटर परीक्षा में कदाचार के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए एक केंद्र की परीक्षा रद्द कर दी है. बोर्ड ने यह कार्रवाई नवादा के सेठ सागरमल अग्रवाल महिला कॉलेज में की है. यहां आज प्रथम पाली में हुयी फिजिक्स की परीक्षा में बड़े पैमाने पर कदाचार की शिकायत मिलने के बाद इसे रद्द करने का निर्णय लिया गया है.

BSEB ने मामले में बेहद कड़ी कार्रवाई करते हुए यहां के केन्द्राधीक्षक , सहायक केन्द्राधीक्षक और परीक्षा कार्य में लगे 17 वीक्षकों को परीक्षा कार्य से मुक्त करने के साथ ही उनके निलंबन की कार्रवाई का आदेश भी दिया है. यहां तैनात दो मजिस्ट्रेट का भी वेतन रोकने का आदेश दिया गया है. सेंटर प्रभारी को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है.

मिल रही जानकारी के अनुसार इस सेंटर पर पहली पाली में परीक्षा दे रहे 32 परीक्षार्थियों को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया था. इतने बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार की शिकायत मिलने के बाद बोर्ड ने यहां की परीक्षा ही रद्द करने का फैसला ले लिया.

इससे पहले आज इंटर परीक्षा के तीसरे दिन राज्य भर से कुल 360 छात्रों को कदाचार के आरोप में परीक्षा से निष्कासित किया गया. साथ ही जहानाबाद, नालंदा और गया से एक-एक जबकि दरभंगा से दो लोगों को दूसरे छात्र के नाम पर परीक्षा देते हुए गिरफ्तार किया गया.

पिछले सालों में बोर्ड परीक्षाओं में बड़े पैमाने पर कदाचार सामने आने के बाद इस साल BSEB ने इन परीक्षाओं को कदाचार मुक्त रखने का आह्वान किया है. इसके लिए परीक्षा की साड़ी प्रक्रियाओं को डिजिटल करने के साथ ही परीक्षा के दौरान कदाचार पकड़े जाने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की भी घोषणा की गयी है.