ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

अजब गजब तपस्या : पूरे नवरात्र सीने पर 19 कलश रख उपासना


पटना शहर में नया सचिवालय के सामने स्थित नौ लख्खा दुर्गा मंदिर में 57 साल के बाबा नागेश्वर राय ने अनूठे तरीके से मां दुर्गा की आराधना शुरू की। वह पूरे नवरात्र पर्व के दौरान जमीन पर लेटे रहेंगे और अपनी छाती पर गंगाजल से भरे एक के ऊपर एक 19 कलश रखकर मां दुर्गा की आराधना करेंगे।

राय की छाती पर से ये कलश इस पर्व के अंतिम दिन यानी विजयादशमी को हटाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उन्हें महसूस ही नहीं हो रहा है कि उनकी छाती पर कुछ भी रखा हुआ है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने में वे जो अपार हर्ष महसूस कर रहे हैं उसे वह बयान नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि वे अपने को मां दुर्गा की संतान मानते हैं और इस दौरान मां दुर्गा उनका ख्याल रखेंगी।

दरभंगा जिला निवासी राय 1996 से ऐसा करते आए हैं और वह हर साल कलशों की संख्या बढ़ाते रहे हैं। नौ लख्खा दुर्गा मंदिर परिसर में रहकर सचिवालय के कर्मियों को पेयजल उपलब्ध कराने वाले राय पूरे नवरात्र पर्व के दौरान अपनी छाती पर कलश रखे लेटे रहेंगे। राय ने बताया कि जब वह असम स्थित कामाख्या मंदिर से यहां लौटे थे तो मां दुर्गा उनके सपने में आईं और ऐसा करने को प्रेरित किया और कहा कि इस दौरान वे हमारा ख्याल रखेंगी।

नवरात्र के शुरू होने से पहले ही राय ने अपने को इसका अभ्यस्त बनाने के लिए दो दिन पहले से ही अन्न और जल त्यागकर उपवास शुरू कर दिया था ताकि इस नौ दिनों के दौरान उन्हें उसकी कोई जरूरत महसूस नहीं हो। विजयदशमी को सीने पर से इन कलशों को हटाए जाने के बाद ही राय फलों के रस का सेवन कर अपना उपवास तोड़ेंगे।